सर्दियों में अपनायें ये 5 टिप्स, घटेगा वजन

सर्दियों में अपनायें ये 5 टिप्स, घटेगा वजन

सर्दी के मौसम में शरीर को चुस्त और तंदरुस्त रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। सर्दी के मौसम में ठंड की वजह से आलस होने के कारण ज़्यादातर लोग फ़िटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते। लेकिन अगर आपको सेहत बनानी है, सर्दियों में बनायें क्यूंकि सर्दियों से अच्छा मौसम कोई नहीं, एक तो इस मौसम में ढेर सारे फल और सब्जियां उपलब्ध होते हैं और दूसरा व्यायाम और योग आदि से आप अपने शरीर के तापमान और वज़न दोनों को कंट्रोल में रख सकते हैं। एक्सरसाइज़ और योग आपको दिन भर ऊर्जावान रखते है।

अब वजन बढ़ने की फ़िक्र छोड़िये!

अपने खाने-पीने के डेली रूटीन में थोड़ा चेंज करिये और फिट रहिये | सर्दियों के लिए ये हैं 5 खास हेल्थ टिप्स।

1 . डाइट के अनुसार खाएं 

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अगर आप अपने दिन भर की ज़रूरत के अनुसार कैलोरी लेंगे, तो आप दिन भर एनर्जी से भरे रहेंगे और आपका वज़न भी कंट्रोल में रहेगा |

2 . हेल्दी ब्रेकफास्ट लें

सुबह का नाश्ता से हम दिनभर ऊर्जावान बने रह सकते है। इसलिए ज़रूरी है कि नाश्ते में आप प्रोटीन और विटामिन वाली चीज़ें खाएं। नाश्ते में अंडा, ब्राउन ब्रेड, इडली, डोसा, उपमा, फ्रूट कस्टर्ड और दूध आदि ले सकते हैं। वजन घटने में बिना मलाई वाला दूध लाभकारी होता है |

3 . दोपहर में हरी सब्जियां खाएं 

दोपहर के खाने में हरी सब्जियां, छिलके वाली दाल, रोटी, दही या छाछ लें। खाने के साथ हरी चटनी न सिर्फ खाने के ज़ायके को बढ़ाएगी बल्कि आपके शरीर की मल्टी विटामिन्स की ज़रुरत को भी पूरा करेगी।

 

4 . डिनर हल्का-फुल्का करें

डिनर हल्का-फुल्का करने से पाचन बेहतर रहता है | आप रात के खाने में दलिया, खिचड़ी आदि ले सकते हैं।

 

5 . सोने से तुरंत पहले भोजन न खाएं 

 

सोने से 3 घंटे पहले डिनर करें क्योंकि रात के वक़्त आपका शरीर आराम की अवस्था में होता है। जिससे खाना पचने में प्रॉब्लम नहीं होगी। सोने से पहले गुनगुना अदरक वाला दूध लेना अच्छा होगा।

 
 

 

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