बढ़ती उम्र के साथ रखें अपने फेफड़ों का ख्याल

आपको मालूम होगा कि एक इंसान दिन में कम से कम 20 हज़ार बार सांस लेता हैं? सांस लेने के लिए हम सब फेफड़ों का प्रयोग करते हैं। क्या कभी आपने फेफड़ों की सेहत के बारें में सोचा हैं? सेहत से जुडी बातों को नज़रअंदाज़ ना करें। फेफड़े भी शरीर का एक ऐसा ही हिस्सा हैं जिसे हम अक्सर अनदेखा कर देते है।

प्रदुषण, बिगड़ती जीवनशैली, धूम्रपान जैसी बुरी से सांस लेने में परेशानी और सांस से जुडी बीमारियां बहुत बढ़ गयी हैं। फेफड़ों की प्रोब्लेम्स उम्र के साथ और बढ़ती रहती हैं।  इसलिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी हैं। अपनी कुछ आदतों को बदलकर हम बुढ़ापे में स्वस्थ्य फेफड़ों का आनंद ले सकते हैं।

नीचे कुछ उपायें दिए गए हैं। आइयें स्वस्थ्य फेफड़ें रखने का सफर आज से ही शुरू करें।

अपनाएं स्वस्थ्य फेफड़ों के लिए जरुरी उपाय

  • सिगरेट के धुएं से फेफड़ों में बहुत सारी परेशानियां जैसे कि फेफड़ों में सूजन, फेफड़ों का कैंसर, सांस लेने में परेशानी आदि हो जाती है इसलिए हमे धूम्रपान नहीं करना चाहिए।
  • नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। प्राणायाम, अनुलोम व विलोम करने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है।
  • सेब, ब्रोकोली और फ्लेक्ससीड को अपने प्रतिदिन के आहार में शामिल करें। इन सब में एंटी- ऑक्सीडेंट्स भरा होता हैं और इनके सेवन से शरीर की गन्दगी दूर करने में सहायता मिलती हैं।
  • दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीएं। पानी अच्छे सेहत पाने का सबसे उत्तम उपाय है। 
  • अपने घर को साफ-सुथरा और धूल से मुक्त रखें।
  • अपने फेफड़ों को संक्रमण से बचाएँ रखें। बदलते मौसम में अपना ज़्यादा ख्याल रखें क्योंकि इस समय पर फेफड़ों की परेशानियां बहुत बढ़ जाती हैं।
  • रोज अखरोट खाने से दमा की परेशानी में बहुत आराम मिलता हैं। यह फेफड़ों के लिए बहुत अच्छा होता हैं। 
  • अच्छा भोजन खाएं और बाहर के खाने से बचें। समय पर अपनी सेहत की जांच कराएं।  
    यह आपको आपके स्वास्थ्य का सही आंकलन करने में मदद करता हैं।

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