सेब खाने के फायदे और नुकसान | Benefits and side effects of eating an apple in Hindi

अंग्रेजी में एक कहावत बहुत ही मशहूर है:- ‘An apple a day keeps the doctor away‘.

आपने ये कहावत जरूर सुनी या पढ़ी होगी। मतलब कि एक सेब रोज़ खाने से हम डॉक्टर को अपने से दूर रख सकते हैं। अगर रोज़ाना एक सेब खाने से हम डॉक्टर के पास जाने से बच सकते है।

सेब में पौष्टिक तत्व बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते है जिसके कारण यह हमारे शरीर को ज्यादा ऊर्जा देता है। सेब से शरीर कि रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है।

सेब में पोषक तत्वों की सूची | Nutrients in apple in Hindi

एक मीडियम साइज के सेब में केवल 95 कैलोरी होती है, सेब में निम्नलिखित पदार्थ होते है।

पदार्थ                                                                                   मात्रा प्रति 200 gm

कैलोरीज                                                                               104

पानी                                                                                    86%

शुगर                                                                                    20.8 gm

फाइबर                                                                                 4.8 gm

प्रोटीन                                                                                  0.6 gm

कार्बोहाइड्रेट्स                                                                         27.6 gm

वसा                                                                                    0.4 gm

 

सेब खाने के फायदे | benefits of eating Apple in Hindi

सेब में बहुत सारे पदार्थ पाए जाते है तो यह भी है के इसके खाने के फायदे भी काफी होंगे।

दिल की सेहत के लिए उपयोगी 

सेब में सॉल्युबल फाइबर होने के कारन यह हमारे खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। 

मधुमेह से बचाव

सेब के निरंतर सेवन से 28% तक मधुमेह(Type 2 Diabetes) होने की संभावना कम हो जाती है।

डाइटिंग में उपयोगी | Helps in dieting

सेब में ढेर सारे पौष्टिक तत्व और 0 कैलोरीज होते हैं, इसको खाने से आप मोटे भी नहीं होंगे और आप अपनी डाइट को बैलेंस भी कर सकते है।

कैंसर से बचाव

सेब में एक फ्लवोनोल (flavonol) नाम का पदार्थ होता है जो की हमारे शरीर में कैंसर होने का जोखिम 23% तक कम करता है। इसके इलावा सेब में और भी कई ऐसे पदार्थ होते है जो की हमारे शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते है।

कोलेस्ट्रॉल घटाये

सेब में सॉल्युबल फाइबर हमारे शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हमे स्वस्थ रखता है।

सेब के नुकसान | Apple Side effects in Hindi

अधिक मात्रा में सेब का सेवन हमारे लिए हानिकारक भी हो सकता है:-

एलर्जी

कुछ लोगो को पाचन प्रोब्लेम्स होती है जिस से उनको सेब खाने से एलर्जी भी हो सकती है।

वजन बढ़ना

ज्यादा सेब के सेवन से आपका वजन भी बढ़ सकता है, यदि आप दिन में 4 सेब खा रहे है तो इस से आपको लगभग 2700 कैलोरीज़ मिलेगी जो आपका वजन बढ़ा सकती है।

 

यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और परिजनों से शेयर करे, धन्यवाद!

Subscribe to Updates

Stay up to date with information you can use.the Poonyah newsletter is your weekly source of insights to help get more out of life.