70 से 79 उम्र "खतरनाक आयु वर्ग"

हैरानी की बात है कि 80-89 आयु वर्ग के बुजुर्गों की स्वास्थ्य स्थिति 60-69 आयु वर्ग के समान स्थिर है।

70-79 वर्ष की आयु एक खतरनाक अवधि है। इस अवधि के दौरान, विभिन्न अंग तेजी से घटते हैं। इस उम्र में अक्सर हाइपरलिपीमिया, आर्टेरिओस्क्लेरोसिस, उच्च रक्तचाप और मधुमेह की बीमारी अक्सर लोगो में होती है।

इसलिए, 70 से 79 वर्ष की आयु को "खतरनाक आयु वर्ग" कहा जाता है। जैसे-जैसे लोग बड़े होते हैं, बहुत से लोग एक अच्छा स्वस्थ जीवन चाहते हैं। वो "स्वास्थ्य धन है" को महसूस करना चाहते हैं।

निचे दिए गए 10 स्टेप आपको हर दिन करने है

इस से आपको "खतरनाक आयु वर्ग" को स्मूथ तरीके से नेविगेट करने में मदद मिलेगी

1. एक पानी का मटका

पानी "सबसे अच्छा और सबसे सस्ता स्वास्थ्य पेय" है।

आपको प्रत्येक दिन निम्नलिखित तीन बार एक गिलास पानी पीना चाहिए:

पहला गिलास:
बिस्तर से उठने के बाद, आप खाली पेट एक गिलास पानी पी सकते हैं।
नींद के दौरान हमारे अदृश्य पसीने और मूत्र स्राव के कारण, हम बहुत सारा पानी खो देते हैं।
प्यास ना होने पर भी आपको पानी पीना चाहिए।

दूसरा गिलास:
एक गिलास पानी व्यायाम के बाद 

व्यायाम के दौरान, पसीना इलेक्ट्रोलाइट्स को दूर ले जाता है और अधिक ऊर्जा खपत करता है। यदि आप ध्यान नहीं देते हैं, तो व्यायाम के बाद हाइपोग्लाइसीमिया होने का खतरा होता है, और यहां तक ​​कि सिंकैप भी होता है। इसलिए, व्यायाम के बाद, यह अनुशंसा की जाती है कि पुराने लोग पानी पीते हैं जिसमें नमक और चीनी का एक छोटा चुटकी जोड़ा जा सकता है

तीसरा गिलास:

एक गिलास पानी बिस्तर पर जाने से पहले …

जब लोग सो रहे होते हैं, तब भी पसीने की ग्रंथियां पानी की निकासी करती हैं। जब शरीर का पानी बहुत कम हो जाता है, तो रक्त की चिपचिपाहट बढ़ जाती है। बिस्तर पर जाने से पहले पानी का एक गिलास रक्त की चिपचिपाहट को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है और उम्र बढ़ने की उपस्थिति को भी धीमा कर सकता है। एनजाइना, मायोकार्डियल इन्फार्क्शन और अन्य बीमारियों के खिलाफ मदद करता है।

2. एक कटोरा दलिया

यदि आप बीमार महसूस करते हैं, तो एक कटोरी दलिया पिएं! प्रसिद्ध चिकित्सा वैज्ञानिक वांग शिक्सियनग ने अपनी पुस्तक में दलिया को "दुनिया का पहला कॉम्प्लीमेंट" कहा है।

चाइना डेली ऑनलाइन ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा 100,000 लोगों पर किए गए 14 साल के अध्ययन को प्रकाशित किया। यह पाया गया कि प्रतिदिन लगभग 28 ग्राम साबुत अनाज के दलिया का एक कटोरा 5% मृत्यु दर और 9% कम कर सकता है। और हृदय रोग होने की संभावना को कम करते हैं।

3. एक कप दूध

दूध "सफेद रक्त" के रूप में जाना जाता है और मानव शरीर के लिए है। इसका पोषण मूल्य कैल्शियम, वसा और प्रोटीन के साथ अच्छी तरह से जाना जाता है।

4. एक अंडा

अंडे को मानव उपभोग के लिए सबसे उपयुक्त भोजन कहा जा सकता है। अंडे के प्रोटीन की शरीर की अवशोषण दर 98% तक हो सकती है।

5. एक सेब

आधुनिक शोध का मानना ​​है कि सेब में कोलेस्ट्रॉल कम करने, वजन कम करने, कैंसर को रोकने, उम्र बढ़ने को रोकने, याददाश्त बढ़ाने और त्वचा को चिकना और मुलायम बनाने के प्रभाव हैं।

अलग-अलग रंग के सेब के स्वास्थ्य लाभ अलग-अलग हैं:

लाल सेब में रक्त लिपिड को कम करने और रक्त वाहिकाओं को नरम करने का प्रभाव होता है

हरे सेब में लिवर और डिटॉक्सिफाई करने का प्रभाव होता है, और यह अवसाद से लड़ सकता है, इसलिए यह युवा लोगों के खाने के लिए अधिक उपयुक्त है।

दृष्टि की रक्षा के लिए पीले सेब प्रभावशाली होते है।

6. एक प्याज

प्याज में बहुत अधिक नुट्रिशन वैल्यू होती है और इसमें रक्त शर्करा को कम करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, कैंसर को रोकने, हृदय की सुरक्षा और मस्तिष्क संबंधी बीमारियों से बचाने में मदद करने वाले और बैक्टीरिया रोधी, जुकाम को रोकने और कैल्शियम और हड्डियों के पूरक सहित कई कार्य होते हैं। सप्ताह में कम से कम तीन या चार बार प्याज खाएं।

7. मछली का एक टुकड़ा

मछली में निहित प्रोटीन आसानी से पचता है और अवशोषित होता है। वसा में असंतृप्त फैटी एसिड की मात्रा, विशेष रूप से पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, शरीर के लिए अपेक्षाकृत अच्छा है।

8. जेंटल वाकिंग

ये एक जादुई एंटी-एजिंग प्रभाव है, जब वयस्क 12 सप्ताह से अधिक समय तक नियमित रूप से (लगभग 1 किलोमीटर या उससे कम) चलते हैं, तो वे सही पोस्चर और कमर की बीमारी में होने वाले प्रभाव को देखेंगे।

इसके अलावा, सिर दर्द, कमर दर्द, कंधे के दर्द आदि के इलाज के लिए पैदल चलना भी फायदेमंद है और इससे नींद को बढ़ावा मिल सकता है।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि दिन में 30 मिनट की सैर से "वयस्क रोग" के खतरे से छुटकारा मिल सकता है। जो लोग एक दिन में 10,000 कदम उठाते हैं, उन्हें हृदय और सेरेब्रोवास्कुलर रोग के विकास की संभावना कम होगी।

9. एक शौक

शौक से, चाहे वह फूल उठा रहा हो, पक्षियों को पाल रहा हो, डाक टिकट इकट्ठा कर रहा हो, मछली पकड़ रहा हो या पेंटिंग कर रहा हो, गा रहा हो, शतरंज खेल रहा हो और यात्रा कर रहा हो, बुजुर्गों को समाज और प्रकृति के साथ व्यापक संपर्क बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह बुजुर्गों के हित के क्षितिज को व्यापक बनाता है। 

10. अच्छा मूड

पुराने लोगों को अच्छी भावनाओं को बनाए रखना चाहिए क्योंकि ये उनके स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

"बुरा" गुस्सा उच्च रक्तचाप की ओर जाता है। लंबे और गंभीर मामलों में, यह स्ट्रोक, दिल की विफलता, अचानक मृत्यु, आदि का कारण बन सकता है;

क्रोध, चिंता और दु: ख जैसे नकारात्मक भाव रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे शरीर में चयापचय संबंधी विकार हो सकते हैं।

इससे पता चलता है कि अच्छा मूड होना कितना महत्वपूर्ण है!

शारीरिक उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक घटना है, और यह पूरी तरह से अपने आप को जीवन के लिए समर्पित करने और सबसे अच्छा दिन जीने के लिए सबसे समझदार विकल्प है!

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