अंडे में ही नहीं, इन 5 शाकाहारी आहारों में भी होता है भरपूर प्रोटीन

प्रोटीन चाहिए तो अंडा और मीट खाओ- ऐसी बातें तो अक्सर आपने सुनी ही होंगी। कुछ लोग मानते हैं कि शाकाहारी आहारों में प्रोटीन बहुत कम होता है, मगर ऐसा कुछ भी नहीं है। शाकाहारी आहारों से हमारे शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी पोषक तत्व हमें मिल जाते हैं। प्रोटीनयुक्त आहार हमारे शरीर में कैल्शियम और मिनरल्स के साथ मिलकर टिशूज बनाने का काम करते हैं। हमारे शरीर की आंतों, रक्तवाहिका नलियों, लिवर और किडनी जैसे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और त्वचा का निर्माण प्रोटीन से होता है। अगर आप पूरी उम्र ज्यादा प्रोटीन चाहते हैं, तो निचे दिए गए फूड्स का सेवन करें।

बादाम खाएं

बादाम में ढेर सारे तत्व और यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। बादाम में मैग्नीशियम और फाइबर होता है इसके साथ-साथ मोनोसैचुरेटेड फैट होता है, जो आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। 14 ग्राम बादाम में लगभग 3 ग्राम प्रोटीन होता है। लगभग 10 बादाम रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उनका छिल्का उतारकर खाएं।

अंकुरित अनाज में भरपूर प्रोटीन

अंकुरित अनाज जैसे गेंहूं, चना, मूंग की दाल आदि में भी प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। एक कप अंकुरित अनाज में लगभग 13 से 15 ग्राम तक प्रोटीन होता है। खास बात ये है कि आप इसको कच्चा या सलाद में मिलाकर भी खा सकते है क्यूंकि इनमें कैलोरी बहुत कम होती है। अंकुरित अनाज को उबालकर खाने से भी आपको प्रोटीन मिलता है।

मशरूम खाएं

मशरूम से आपके शरीर की इम्‍यूनिटी पावर बढ़ती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व से हमें संक्रमण, एंजाइम और शरीर के ऊतकों की मरम्‍मत के लिए पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन प्राप्‍त हो जाता है। 

दाल-प्रोटीन का सबसे सेहतमंद स्रोत

दालें प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत मानी जाती हैं। इसीलिए चिकित्सक, छोटे बच्चों को भी 6 महीने के बाद दाल का पानी पिलाने को बोलते हैं। एक कप उबली हुई मसूर की दाल में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है।

Subscribe to Updates

Stay up to date with information you can use.the Poonyah newsletter is your weekly source of insights to help get more out of life.